beauty tips in hindi

  • अपने चेहरे को दिन में दो बार साफ धोएं
  • अपने चेहरे की मालिश करें
  • बहुत सारा पानी पियो
  • नियमित रूप से फेस मास्क का प्रयोग करें
  • पूरी  नींद लो

अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं

अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं

अपने चेहरे को साफ करना या धोना  त्वचा के लिए एक अच्छी ब्यूटी रूटीन का रुटीन  बनता है, और इस पर कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए, चाहे जो भी हो। अपना चेहरा धोने से गंदगी, अशुद्धियों और जमी हुई गंदगी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और यह चेहरे के लिए एक महत्वपूर्ण सौंदर्य टिप है। और धोने से हमारा तात्पर्य वास्तव में आपके चेहरे को कोमल फोमिंग क्लीन्ज़र जैसे पॉन्ड्स प्योर व्हाइट एंटी-पॉल्यूशन + प्यूरीटी फेस वॉश से लैटरिंग करना है। यह फेस वाश सक्रिय कार्बन से समृद्ध होता है जो आपके चेहरे से प्रदूषण के नुकसान के किसी भी निशान को पूरी तरह से हटाने में मदद करता है। आपकी त्वचा बिल्कुल साफ दिखता  है। फेस वॉश का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है क्योंकि पानी से सिर्फ अपना चेहरा धोना काफी नहीं होता है, और अक्सर ऐसा नहीं होता है कि पानी में मौजूद अशुद्धियां और मिनरल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

अपने चेहरे की मालिश करें
अपने चेहरे की मालिश करें

चेहरे की मालिश एक आम बात है जो बहुत सारी महिलाएं अपनी सुंदरता दिनचर्या के एक हिस्से के रूप में अपनाती हैं, और ठीक है, क्योंकि चेहरे की मालिश के बहुत सारे लाभ हैं। यह तनाव दूर करने का एक प्राकृतिक तरीका है और आपके मूड को अच्छा बनाने  के लिए है। यह चेहरे के लिए एक अद्भुत सौंदर्य टिप है क्योंकि यह त्वचा में कोलेजन और रक्त के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। नियमित रूप से अपने चेहरे की मालिश करने से त्वचा में कसाव आता है और चेहरे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। आपको एक युवा चमक देने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। इसके अतिरिक्त, चेहरे की मालिश से त्वचा की स्थिति जैसे मुँहासे और रोसैसिया में भी लाभ होता है। त्वचा पर हल्के हेरफेर से रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन बढ़ता है जो कि उपचार के लिए आवश्यक है, साथ ही यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो अक्सर ब्रेकआउट के लिए जिम्मेदार होते हैं।

बहुत सारा पानी पियो
बहुत सारा पानी पियो

पानी के कई स्किनकेयर लाभ हैं और निर्दोष त्वचा के लिए एक प्राकृतिक और सुपर सुरक्षित टिप है। त्वचा, आपके शरीर के किसी अन्य अंग की तरह, ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तो आप अपनी त्वचा को को पानी की कमी हो सकती है। हाइड्रेशन की यह कमी आपकी त्वचा पर दिखाई देगी क्योंकि यह सूखी, तंग और परतदार दिखाई देगी। शुष्क त्वचा में लचीलापन कम होता है और झुर्रियों की संभावना अधिक होती है। पानी पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक ले जाने के दौरान हमारे महत्वपूर्ण अंगों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे अंगों को इष्टतम स्तर पर काम करने में मदद मिलती है। त्वचा के संबंध में, यह पिंपल, निशान और मुँहासे को कम करने में मदद करता है, यहां तक ​​की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में एक हद तक मदद करता है ।

नियमित रूप से फेस मास्क का प्रयोग करें
 फेस मास्क

 यदि आप स्वस्थ और दमकती त्वचा पाने के लिए एक आसान और त्वरित तरीका चाहते हैं, तो आपको अभी से ही खुद का फेस मास्क प्राप्त करने की आवश्यकता है। फेस मास्क का उपयोग करने के लाभ कई हैं और वे विभिन्न प्रकार की त्वचा, उम्र के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और त्वरित और लक्षित कार्रवाई के लिए विशिष्ट समस्याओं को हल करते हैं। यदि आप निर्दोष त्वचा प्राप्त करने के लिए घर पर चेहरे के लिए एक सौंदर्य टिप की तलाश कर रहे हैं, तो चेहरे के मुखौटे परिपूर्ण हैं। सही फेस मास्क का उपयोग त्वचा को हाइड्रेट करने, अतिरिक्त तेलों को हटाने और आपके छिद्रों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है। वे अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करने का एक शानदार तरीका भी हैं।

पर्याप्त नींद लो
glowing skin

यदि आप थके हुए हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके चेहरे पर दिखाई देने वाला है। यही कारण है कि, आपके चेहरे के लिए सौंदर्य उपचार में सभी भोग के अलावा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक रात पर्याप्त नींद लें। आखिरकार, रात में सो जाना एक कारण के लिए कुछ सौंदर्य नींद को पकड़ने के लिए कहा जाता है! नींद पूरी होने से आपके शरीर के हाइड्रेशन में सुधार होता है और आपकी त्वचा स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहती है। आपका शरीर सूंघते समय त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ा देता है, जिसका अर्थ है कि आप स्वस्थ चमक के लिए जागते हैं। नींद पर कंजूसी और आपका रंग गहरा, असैन या बेजान दिख सकता है।
यह भी पढ़े " glowing skin tips in hindi "

Comments